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YouTube विज्ञापनों से सही दर्शकों को कैसे लक्षित करें

YouTube विज्ञापनों से सही दर्शकों को कैसे लक्षित करें

 परिचय

लक्षित, आकर्षक और अनुकूलित वीडियो आपके मार्केटिंग संदेश को फैलाने और नए दर्शकों तक पहुँचने के लिए शक्तिशाली माध्यम हैं। सच्चाई यह है कि अधिकांश लोग एक रोचक वीडियो देखना अधिक पसंद करते हैं बजाय लंबे लेख या ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के।
उदाहरण के लिए, YouTube प्लेटफ़ॉर्म के 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जो मिलकर हर दिन 1 बिलियन घंटे से अधिक वीडियो देखते हैं! यह Netflix और Facebook वीडियो के कुल दर्शकों से भी अधिक है।

हालांकि YouTube सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है, यह एकमात्र विकल्प नहीं है। 2024 तक, YouTube 18 से 49 वर्ष की उम्र के अमेरिकियों तक पहुँचने के मामले में किसी भी अमेरिकी केबल नेटवर्क से आगे निकल चुका है।
इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। चूंकि आपके दर्शक पहले से ही वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद हैं, यह रूपांतरण दर बढ़ाने या पूरी तरह से नए दर्शकों तक पहुँचने का एक आसान तरीका है।

YouTube अब कई लोगों के लिए एक प्रमुख खोज इंजन भी बन गया है, यहाँ तक कि उनके लिए भी जो आधुनिक तकनीक में सहज महसूस नहीं करते।
इस विशेष रिपोर्ट में, हम यह जानेंगे कि आप YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर उच्च रूपांतरण दर वाले वीडियो विज्ञापन कैसे बना सकते हैं ताकि आप तेजी से और आसानी से अपनी पहुँच बढ़ा सकें।
आइए शुरू करें!




YouTube विज्ञापनों का परिचय
2024 में, YouTube ने अपने AdWords सिस्टम को अपडेट किया, जिससे विज्ञापनदाताओं को विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों पर अधिक दर्शकों तक पहुँचने का मौका मिला।
YouTube ने यह भी घोषणा की कि अब विज्ञापनदाता Google खोज इतिहास के आधार पर दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं, इसके अलावा पहले से मौजूद देखने की आदतों को भी ध्यान में रखते हुए।

इसका मतलब है कि अब आप उन दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं जिन्होंने हाल ही में किसी विशेष उत्पाद या सेवा के बारे में खोज की हो। इसके बाद, आप विभिन्न प्रकार के दर्शकों के लिए अलग-अलग विज्ञापन तैयार कर सकते हैं।
यदि कोई दर्शक किसी वीडियो-आधारित विज्ञापन को देखता है जो हाल ही में खोजी गई किसी चीज़ से संबंधित है, तो उसके पूरे वीडियो को देखने या आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने की संभावना बढ़ जाती है।

लक्षित विज्ञापन आपको अपने मार्केटिंग बजट का अधिकतम उपयोग करने और अपने दर्शकों से कुछ ही मिनटों में जुड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं।
YouTube विज्ञापन अन्य प्रकार के विज्ञापनों (जैसे Facebook या Google) से थोड़े अलग होते हैं। अन्य प्लेटफ़ॉर्म्स पर, आपको अपने विज्ञापन के लिए अग्रिम भुगतान करना होता है।
लेकिन YouTube पर, आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब उपयोगकर्ता आपका विज्ञापन 30 सेकंड से अधिक देखता है या कोई कार्रवाई करता है (जैसे आपकी वेबसाइट पर क्लिक करना)।
Google या Facebook विज्ञापनों में, आपको भुगतान करना होता है, चाहे आपका विज्ञापन कितना भी देखा गया हो। लेकिन YouTube पर आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब आपके विज्ञापन ने सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न की हो।




YouTube विज्ञापनों के प्रकार
YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन शुरू करने से पहले, यह समझना ज़रूरी है कि आपके पास कौन-कौन से विकल्प उपलब्ध हैं। वर्तमान में, YouTube पर सात प्रकार के विज्ञापन उपलब्ध हैं:

1. TrueView Instream Ads
ये YouTube के सबसे आम विज्ञापन हैं और मुख्य विज्ञापन प्रारूप हैं।
10 में से 8 दर्शक इस प्रकार के विज्ञापन को अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें यह नियंत्रण देता है कि वे कौन सा विज्ञापन देखेंगे।
दर्शक आपके विज्ञापन को छोड़ भी सकते हैं, लेकिन इसे सकारात्मक रूप में देखें: आप केवल उन्हीं दर्शकों के लिए भुगतान कर रहे हैं जो आपके ऑफ़र में रुचि रखते हैं।

लंबाई: ये विज्ञापन 12 सेकंड से लेकर 6 मिनट तक के हो सकते हैं। हालाँकि, 6 मिनट का विज्ञापन लंबा हो सकता है, इसलिए आदर्श लंबाई बीच में होनी चाहिए।
प्रकार:Skippable Ads: दर्शक 5 सेकंड देखने के बाद इन्हें छोड़ सकते हैं।
Non-skippable Ads: ये विज्ञापन पूरी तरह देखे बिना छोड़े नहीं जा सकते।


2. Non-skippable Instream Ads
इन्हें शुरुआत, बीच, या वीडियो के अंत में दिखाया जा सकता है।
लंबाई: 20 सेकंड से कम।
आप हर बार भुगतान करते हैं जब यह विज्ञापन चलता है, चाहे दर्शक रुचि रखें या नहीं।

3. Bumper Ads
ये Non-skippable Ads का हिस्सा हैं।
लंबाई: 6 सेकंड।
वीडियो की शुरुआत में चलते हैं।

4. Skippable Instream Ads
दर्शक 5 सेकंड के बाद छोड़ सकते हैं।
आप तभी भुगतान करते हैं जब दर्शक 30 सेकंड तक विज्ञापन देखें या कार्रवाई करें।

5. Sponsored Card Ads
ये वीडियो से संबंधित उत्पादों को दिखाते हैं।
दर्शक इन्हें स्क्रीन के कोने में दिखाई देने वाले आइकन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

6. Overlay Ads
डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए उपलब्ध।
ये वीडियो के निचले 20% हिस्से में पारदर्शी विज्ञापन के रूप में दिखाई देते हैं।
दर्शक कभी भी इसे बंद कर सकते हैं।


7. Midroll Ads
ये लंबे वीडियो (15 मिनट से अधिक) में टीवी विज्ञापनों की तरह बीच-बीच में आते हैं।
इन्हें देखना अनिवार्य है।
मॉडल: CPM (Cost-Per-Mille), जहाँ आप प्रति 1000 दृश्यों के लिए भुगतान करते हैं।

अब आप तय कर सकते हैं कि कौन सा विज्ञापन प्रकार आपके लक्ष्य और बजट के लिए सबसे उपयुक्त है।

आपका विज्ञापन बजट तय करना
YouTube विज्ञापन की लागत औसतन $0.10 से $0.30 प्रति दृश्य या इंप्रेशन के बीच होती है। हालांकि, प्रत्येक विज्ञापन अभियान की कुल लागत कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे:

आपके विज्ञापन के उद्देश्य।
आपके द्वारा चलाए जा रहे YouTube विज्ञापन का प्रकार।
विज्ञापन दर्शकों की लक्ष्यीकरण प्राथमिकताएँ।
आपका दैनिक बजट।
और निश्चित रूप से, स्वयं वीडियो बनाने की लागत।
2024 के अनुसार, औसतन व्यवसाय अपने YouTube विज्ञापन अभियानों के लिए $10 का दैनिक बजट तय करते हैं।
मुख्य बात यह है कि एक उचित बजट तय करें और अपने विज्ञापन लक्ष्यों के प्रति यथार्थवादी रहें।


YouTube आपके व्यवसाय के लिए ट्रैफिक को अधिकतम करने और जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप शुरुआत से ही एक स्पष्ट उद्देश्य निर्धारित करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि चूंकि YouTube केवल उन विज्ञापनों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता करता है जो देखे जाते हैं, आप आसानी से अपने कुल विज्ञापन खर्च को उन व्यूज़ की संख्या के आधार पर निर्धारित कर सकते हैं जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं।

आपके लिए अपने परिणामों पर नज़र रखना भी महत्वपूर्ण है। उपलब्ध मेट्रिक्स का उपयोग करके, आप अपने विज्ञापनों की प्रभावशीलता का आसानी से आकलन कर सकते हैं। ये मेट्रिक्स आपको लाइक, शेयर, कमेंट्स, वॉच-टाइम, और Google द्वारा "ब्रांड लिफ्ट" कहे जाने वाले डेटा जैसे महत्वपूर्ण एंगेजमेंट आधारित आँकड़े प्रदान करेंगे।

ब्रांड लिफ्ट का अर्थ है, "आपके YouTube विज्ञापनों का उपभोक्ता यात्रा के दौरान धारणा और व्यवहारों पर पड़ने वाले प्रत्यक्ष प्रभाव का मापन।"

तो, शुरुआत अपने सभी अग्रिम खर्चों का एक विस्तृत खाका तैयार करके करें, जिसमें वीडियो निर्माण, स्क्रिप्ट लेखन आदि शामिल हों।
इसके बाद, अपने व्यवसाय के लिए उपयुक्त प्रकार के विज्ञापन का चयन करें और एक यथार्थवादी अभियान लक्ष्य निर्धारित करें।

टिप: यदि आप विज्ञापन लागत को कम करने की सोच रहे हैं, तो आप एक YouTube विज्ञापन पार्टनर के साथ काम करने पर विचार कर सकते हैं, जो आपके लिए वीडियो उत्पादन प्रक्रिया का ध्यान रखेगा।

संसाधन: https://www.youtube.com/ads/resources/creative-directory/


अपना लक्षित दर्शक वर्ग कैसे परिभाषित करें
YouTube विज्ञापनों के साथ नए दर्शकों तक पहुंचना आसान है, लेकिन इसकी शुरुआत आपके लक्षित दर्शकों को परिभाषित करने से होती है।
आपको यह सोचने और तय करने की जरूरत होगी कि किस प्रकार के लोग आपके उत्पाद या सेवा में रुचि लेंगे। यह आयु, स्थान, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, शैक्षिक स्तर, रुचियों आदि जैसे कारकों पर आधारित होगा।
सामान्य मत बनें। केवल "पुरुष" या "महिलाएं" कहने से काम नहीं चलेगा। इसके बजाय, सोचें: "30 वर्षीय करियर महिला, जिनके 2 बच्चे हैं और जो घर से व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखती हैं।"
मुख्य बात यह है कि अपनी खोज को जितना संभव हो सके संकुचित करें।

बाजार अनुसंधान और लक्षित दर्शक वर्ग का महत्व
बाजार अनुसंधान करना और अपने लक्षित दर्शक वर्ग को स्पष्ट रूप से परिभाषित करना यह समझने के लिए महत्वपूर्ण है कि ग्राहक कैसे खरीदारी के निर्णय लेंगे।
किसी विशिष्ट दर्शक वर्ग को लक्षित करने से आपके विज्ञापन अभियानों को सही लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी—वे लोग जो आपकी कंपनी के संदेश से जुड़ेंगे और आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि लेंगे।



मान लें कि आपकी कंपनी एक नए शैक्षिक खिलौने का प्रचार कर रही है। आपके लक्षित दर्शक हो सकते हैं:

X-वर्षीय बच्चे,
माता-पिता,
दादा-दादी,
शिक्षक, और
शैक्षिक विशेषज्ञ।
अब आपको केवल इन लोगों को अपने विज्ञापनों के माध्यम से लक्षित करना है ताकि संभावित ग्राहक मिल सकें!
आप अपने विज्ञापन को बच्चों के वीडियो से लेकर माता-पिता के लिए शैक्षिक शो तक किसी भी चीज़ में शामिल कर सकते हैं—जो न केवल प्रासंगिक हो बल्कि सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की संभावना भी रखता हो।

इस तरह, आप एक ही मूल विज्ञापन के लिए विभिन्न दर्शकों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। बेशक, आपको विज्ञापन को अलग-अलग आयु वर्गों और जनसांख्यिकी के अनुरूप बनाने के लिए उसमें थोड़ा बदलाव करना होगा।
याद रखें कि आपका लक्षित दर्शक वर्ग (Target Audience) और लक्षित बाजार (Target Market) एक ही चीज़ नहीं है।
दोनों का उद्देश्य ग्राहकों को विभिन्न समूहों में विभाजित करना है ताकि आप बेहतर व्यावसायिक निर्णय ले सकें।

हालांकि, लक्षित बाजार वह विशेष उपभोक्ता समूह है, जिसके लिए आपकी कंपनी के उत्पाद और सेवाएं बनाई गई हैं।
वहीं, लक्षित दर्शक वर्ग उस समूह को जनसांख्यिकी, रुचियों और खरीदारी के इतिहास के आधार पर परिभाषित करता है।

सादे शब्दों में, आप अपने लक्षित दर्शक वर्ग की पहचान करके अपने लक्षित बाजार को परिभाषित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य बाजार “20-35 साल के युवा पुरुष” है, तो आपका लक्षित दर्शक “20-35 साल के युवा पुरुष जो न्यूयॉर्क सिटी में रहते हैं” हो सकता है।
फिर आप अपने दर्शकों को समूहों में विभाजित कर सकते हैं या उन्हें कैटेगरी द्वारा और अधिक परिभाषित कर सकते हैं जैसे कि निम्नलिखित:

खरीदारी की इच्छाएं: एक समूह जो विशेष उत्पाद या सेवा की तलाश में है, और खरीदने से पहले और अधिक जानकारी की तलाश कर रहा है।
जैसे कि लैपटॉप, ऑटोमोबाइल, टेलीविजन, या परिधान खरीदने के इच्छुक उपभोक्ताओं के लिए।
इस प्रकार की जानकारी महत्वपूर्ण होती है ताकि आप अपने दर्शकों को बेहतर तरीके से लक्ष्य कर सकें।

रुचियां: एक समूह जो उसी चीज में रुचि रखता है, जैसे कि लंबी पैदल यात्रा या बुनाई या बास्केटबॉल।

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इस जानकारी से आपको अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाने में मदद मिलती है और खरीदार के व्यवहार और प्रेरणा को समझने में मदद मिलती है।
उदाहरण के लिए, बेसबॉल संग्रहणीय में रुचि रखने वाले ग्राहकों को बेसबॉल सीजन के दौरान ज्यादा रुचि हो सकती है, जब वे अपनी खरीदों को खेल के दौरान दिखा सकते हैं।
एक और उदाहरण: यदि आपको पता चलता है कि आपके दर्शकों का एक बड़ा समूह बाहर खाने में रुचि रखता है, तो आप इसे अपने विज्ञापनों में शामिल कर सकते हैं और अधिक ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

सांस्कृतिक उपसंस्काएं: समूहों के लोग जो एक साझा अनुभव से पहचानते हैं, जैसे कि एक निश्चित संगीत दृश्य या मनोरंजन शैली।
लोग इन उपसंस्काओं द्वारा खुद को परिभाषित करते हैं और आप उन्हें बेहतर ढंग से समझने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी निश्चित उपसंस्का के साथ अपने व्यवसाय को कैसे जोड़ सकते हैं विशेष रूप से यदि आपके पास बड़ी संभावित दर्शक संख्या है तो आप अपनी उपसंस्का को आकर्षित कर रहे हैं।
नेटफ्लिक्स की अलग-अलग उपसंस्काओं (लोग जो कॉमेडी, विज्ञान-कथा, हॉरर और एनीमे पसंद करते हैं) को सोशल मीडिया खातों का उपयोग करके कैसे विपणन करता है, इसके बारे में सोचें।

आपकी लक्ष्यीकरण को ठीक करने के लिए अपने दर्शक को परिभाषित करना एक अच्छे शोध में जाता है। यह उस व्यक्ति को समझने के बारे में है जिसे आप पहुंचना चाहते हैं और उन्हें कैसे पहुंचाना चाहते हैं ताकि वह आपके प्रतिस्पर्धियों से अलग हो सके। यहां बताया गया है कि आप अपने दर्शकों को कैसे पा सकते हैं ताकि आप उनकी पहुंच को सही कर सकें:



1: Google Analytics का उपयोग करके अपने ग्राहकों के बारे में और अधिक जानें।
Google Analytics आपके दर्शकों के जनसांख्यिकीय विवरण और उनके हितों के बारे में अधिक जानने के लिए बहुत अच्छा है। यह महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपको एक लक्ष्य दर्शक का पता लगाने में मदद करेगी।

Google Analytics के साथ, आप वेबसाइट की अंतर्दृष्टि देख सकते हैं और यह कैसे विभिन्न खंडों में विभाजित होता है, जैसे आयु, लिंग, और स्थान। ये खंड आपके डैशबोर्ड पर स्पष्ट रूप से लेबल किए गए होते हैं और रंगीन ग्राफ में दिखाए जाते हैं, जिन्हें समझना आसान होता है। यह उपकरण आपके वेबसाइट आगंतुकों के बारे में महान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है और आपके उत्पाद या सेवाओं को उनके जीवन में कैसे फिट करता है, इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

2: अपने ब्लॉग सामग्री को लक्षित करने के लिए एक पाठक व्यक्तित्व बनाएँ।
एक पाठक व्यक्तित्व का अच्छा पहलू यह है कि यह आपके खरीदार व्यक्तित्व के समान होना चाहिए। आपको याद रखना चाहिए कि आप किसके लिए लिख रहे हैं और उन्हें उपयोगी सामग्री प्रदान करनी चाहिए। इससे आपके उपभोक्ताओं के बीच आपकी प्रतिष्ठा बनेगी और उन्हें आपके द्वारा उत्पादों और सेवाओं की सिफारिश करने के लिए विश्वास होगा।

पाठक व्यक्तित्व और खरीदार व्यक्तित्व के बीच मुख्य अंतर यह है कि पाठक व्यक्तित्व आमतौर पर उस पाठक के जीवन में जो समस्याएं हो सकती हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करता है। एक या अधिक ब्लॉग पोस्टों के साथ उनके समस्याओं का समाधान करने वाले कंटेंट को लिखने का तरीका समझें।

3: सोशल मीडिया एनालिटिक्स की जाँच करें।
आपको यह पता लगाना होगा कि आपके दर्शक आपके सोशल मीडिया चैनलों पर कब सबसे अधिक संलग्न होते हैं। क्या यह हास्य चित्रों या मेमों को पोस्ट करने पर होता है, या पोल करने पर होता है? आपकी इन सवालों के जवाब आपके दर्शकों के किन विषयों में रुचि हो सकती है, इस पर संकेत दे सकते हैं।


हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अलग होता है, जिसमें एक अलग दर्शक होता है। इसलिए अपने सभी प्लेटफार्मों के एनालिटिक्स को देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

उदाहरण के लिए, Facebook आम तौर पर Twitter की तुलना में एक पुराने दर्शक को आकर्षित करता है, लेकिन Twitter छोटे पोस्ट का उपयोग करता है जबकि Facebook लंबी पोस्ट और वीडियो को भी अनुमति देता है। Instagram दृश्य-आधारित होता है, इसलिए ग्राफिक रूप से दिलचस्प सामग्री उस प्लेटफॉर्म के लिए अद्भुत होगी। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं, तो आप अपनी रणनीति को बेहतर ढंग से योजना बना सकते हैं।

एनालिटिक्स आपको बता सकते हैं कि आपके प्रोफ़ाइल को कौन देख रहा है, आपकी सामग्री में क्या काम कर रहा है और क्या काम नहीं कर रहा है। अपने लक्ष्य बाजार से अनुयायी प्राप्त करने के लिए, आपको ऐसी सामग्री पोस्ट करनी चाहिए जो आपके दर्शकों में रुचि हो।

4: Facebook insights का उपयोग करें।
यह एक बहुत अच्छा उपकरण है यदि आपके पास Facebook खाता है। Facebook आपके प्रत्येक पेज को मुफ्त में इनसाइट्स देता है जैसे कि आपके अनुयायी कौन हैं और कहां से हैं। ये इनसाइट्स Google Analytics के बहुत समान काम करते हैं, आपको अपने लक्षित दर्शकों को निर्धारित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। अपने इनसाइट्स डैशबोर्ड पर, लोकेशन डेमोग्राफिक्स को देखने के लिए पीपल टैब पर जाएं, जैसे कि आपके अनुयायी किस शहर में रहते हैं। इससे आपको कुछ ऐसी रुचियां मिल सकती हैं जो आपके अनुयायियों को आकर्षित कर सकती हैं।

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आपने घंटों का समय लगाया, अपनी होमवर्क की, और हर चीज को परफेक्ट बना दिया। आपने स्क्रिप्ट को परिपूर्ण किया, एड के लिए स्टोरीबोर्ड तैयार किया, सही प्रतिभाओं को खोजा, एड शूट किया और उसे एडिट किया। परिणाम एक ब्लॉकबस्टर वीडियो एड हो सकता है! लेकिन, उस समय और प्रयास को निवेश करने के बाद, आप इसे किसी भी वीडियो में इम्बेड नहीं कर सकते और यह उम्मीद नहीं कर सकते कि यह सही दर्शकों तक पहुंचेगा। बेहतर सामग्री जल्द ही स्टिकी बन सकती है, लेकिन आपको संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने और अपनी ब्रांड से अनजान लोगों को शिक्षित करने के लिए सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है।

YouTube पर एक श्रृंखला के रूप में विज्ञापन चलाना यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि अधिक लक्ष्य दर्शक उस वीडियो तक पहुँचें जो आपने इतने कड़ी मेहनत से तैयार किया है। YouTube पर विज्ञापन चलाना पे-पर-क्लिक एड या एक भुगतान किए गए सोशल अभियान चलाने से अलग है। YouTube में कुछ विशेष सीमाएं हैं, लेकिन इसमें बहुत सारी संभावनाएं भी हैं। आपके अगले वीडियो प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले, आपको कुछ बुनियादी ज्ञान चाहिए ताकि आप अपने विज्ञापन संभावनाओं का अधिकतम लाभ उठा सकें। एक TrueView एड में लोग, संवाद, और संगीत शामिल हो सकते हैं जो अनुमोदन के साथ (या रॉयल्टी-मुक्त समझा जाता है) प्राप्त किया गया हो। आप एक मानक प्रचार वाणिज्यिक नहीं चलाना चाहते। चूंकि आपके विज्ञापन को छोड़ दिया जा सकता है, इसलिए आपको अपने दर्शकों को बने रहने का वास्तविक कारण देना होगा। “उत्पाद प्लग” आमतौर पर आपको वह दृश्य नहीं मिलते जो आप चाहते हैं।


इसके बजाय, अपने वीडियो विज्ञापन के साथ एक कहानी बताएं। लोग दूसरों की संघर्ष की केस स्टडी देखने का आनंद लेते हैं जिन्हें वे समझ सकते हैं। इस तरह के विज्ञापन को छोड़ना मुश्किल होता है और यह आपके ब्रांड को यादगार बना देगा। TrueView विज्ञापनों से आपको यह जानने के लिए बहुत सारी जानकारी मिलती है कि वे कैसे प्रदर्शन कर रहे हैं। आप पूर्ण दृश्य, आंशिक दृश्य, कॉल-टू-एक्शन पर क्लिक करने की दर, आपका वीडियो चैनल की सदस्यता को प्रेरित करता है या नहीं, आपके कंटेंट को साझा करने वाले उपयोगकर्ता से कोई दृश्य, और आपके विज्ञापन को देख चुके उपयोगकर्ता के अन्य कंटेंट के दृश्य जैसे डेटा देख सकते हैं। ये क्रियाएं आपको यह समझने में मदद कर सकती हैं कि आपके वीडियो विज्ञापन डॉलर की मूल्य क्या है—और अपने परिणामों को बढ़ाने के लिए कहां बजट लगाने पर ध्यान केंद्रित करना है। नॉन-स्किपेबल प्री-रोल विज्ञापनों में TrueView विज्ञापनों की समान विशेषताएं हो सकती हैं। आप इसमें लोग, संवाद आदि शामिल कर सकते हैं।

आडियो और अन्य तत्वों को शामिल करें जो आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करते हैं—यदि आप इसे 15 से 20 सेकंड में कर सकते हैं। क्योंकि ये विज्ञापन नॉन-स्किपेबल हैं, आपकी सबसे अच्छी रणनीति में एक कॉल-टू-एक्शन शामिल करना है ताकि आप दर्शकों का ध्यान बेहतर तरीके से उपयोग कर सकें। कहने का मतलब है, अपने दर्शकों को विज्ञापन पर क्लिक करने और उनके बदले में कुछ उपयोगी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। आपकी अभियान सेटअप करने के लिए, सबसे पहले Google AdWords डैशबोर्ड पर जाएं। बाएं टेब में “+ अभियान” बटन पर क्लिक करें और वहां से “वीडियो” चुनें। अपने अभियान का नाम दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आपने उस ड्रॉप-डाउन मेनू से “वीडियो” प्रकार भी चुना है।


 फिर “इन-स्ट्रीम या वीडियो डिस्कवरी विज्ञापनों” को चुनें ताकि आपके वीडियो ट्रूव्यू प्रारूप में होंगे। अपने दैनिक बजट और वितरण शैली को सेट करें। बाद वाला मानक होगा, जहां आपके विज्ञापन एक समय अवधि में समान रूप से दिखेंगे, या त्वरित, जहां विज्ञापन जितनी जल्दी हो सके दिखाए जाएंगे। अब, तय करें कि आप अपने विज्ञापन कहां दिखाना चाहते हैं। “यूट्यूब खोज” पर, आपके विज्ञापन खोज परिणामों में और यूट्यूब होम पेज, चैनल पेज, और वीडियो पेज पर दिखाई देंगे। “यूट्यूब वीडियो” के साथ, आपके विज्ञापन डिस्प्ले या इन-स्ट्रीम वीडियो के रूप में दिखाई देंगे। इस विकल्प के साथ, आप Google भागीदार साइटों, ऐप्स और डिस्प्ले नेटवर्क पर अपने विज्ञापनों को भी दिखाने का चयन कर सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि प्रत्येक प्रकार के विज्ञापन का फर्क पड़ता है, इसलिये यूट्यूब खोज और यूट्यूब वीडियो दोनों में कुछ विज्ञापन चलाएं।

 अपने विज्ञापनों को दिखाने के स्थान को परिभाषित करें। यदि आप चाहें तो कुछ स्थानों को बाहर भी कर सकते हैं। अब आपका यूट्यूब विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए तैयार है—और आपके कुछ संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तैयार है! अंत में, विभिन्न विज्ञापनों के साथ प्रयोग करने से न डरें ताकि आप देख सकें कि आपके विशिष्ट दर्शकों को कौन सा प्रकार अधिक पसंद है, और जब भी आप कोई नया विज्ञापन टेस्ट करें तो अपने परिणामों को ट्रैक करना न भूलें।
आपकी सफलता की शुभकामनाएं!

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संसाधन यहां कुछ संसाधनों के लिंक दिए गए हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं: यूट्यूब विज्ञापन:

https://www.youtube.com/ads/
अपने पहले अभियान की सेटिंग: https://www.socialmediaexaminer.com/how-to-set-up-youtube-ads-campaign/
यूट्यूब विज्ञापन गाइड: https://blog.hubspot.com/marketing/youtube-video-advertising-guide
यूट्यूब विज्ञापन के लिए शुरुआत: https://www.oberlo.ca/blog/youtube-ads-beginners-launch-first-campaign