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इंस्टाग्राम का मुद्रीकरण और बिक्री बढ़ाना।

इंस्टाग्राम का मुद्रीकरण और बिक्री बढ़ाना।

 इंस्टाग्राम सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए लाभदायक हो सकता है। चाहे आपका एक छोटा हार्डवेयर स्टोर हो या एक उच्च-स्तरीय लक्ज़री बुटीक, इंस्टाग्राम आपके उत्पादों को मार्केट करने के लिए एक आदर्श प्लेटफ़ॉर्म है। इसका मुख्य कारण यह है कि यह आपके व्यवसाय को महत्वपूर्ण ऑनलाइन एक्सपोज़र प्रदान करता है और आपके विजुअल ऑडियंस को आकर्षित करता है, जिससे अधिक बिक्री और मुनाफा होता है।

सशक्त इंस्टाग्राम रणनीतियों के आधार पर आप अपने लक्षित ऑडियंस सेगमेंट को आकर्षित कर सकते हैं और अपने ग्राहक आधार को बढ़ा सकते हैं। छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय अक्सर इंस्टाग्राम का उपयोग करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन ट्रेंड्स ने दिखाया है कि इंस्टाग्राम वाकई प्रभावी है। क्योंकि पारंपरिक मार्केटिंग माध्यम युवा दर्शकों के लिए कम आकर्षक होते जा रहे हैं, इसलिए नए और युवा लोगों को अपने व्यवसाय से जोड़ने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना आवश्यक हो गया है।

कई व्यवसायों को लगता है कि यदि उनके पास दिखाने के लिए कोई विजुअल आकर्षक उत्पाद नहीं है, तो इंस्टाग्राम का उपयोग करना शायद समय की बर्बादी होगी। लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है। सेवाएं और उत्पाद बेचने वाले सभी प्रकार के व्यवसाय इंस्टाग्राम से लाभ उठा सकते हैं। इसका मुख्य रहस्य यह है कि अपने उत्पादों से अधिक बार अपने ब्रांड को प्रमोट करें ताकि इंस्टाग्राम पर बेहतर ब्रांड पहचान और प्रभाव बना सकें।

आज के प्रतिस्पर्धात्मक उपभोक्ता बाजार में प्रासंगिक बने रहने के लिए, सफल व्यवसायों को उन दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने का तरीका ढूंढना चाहिए जो अब सोशल मीडिया एंटरटेनमेंट और कंटेंट नेटवर्क्स की ओर झुकाव रखते हैं। इसके लिए प्रोपाइटरी मीडिया चैनलों और वर्ड ऑफ माउथ की सिफारिशों के माध्यम से ट्रैक्शन बनाना महत्वपूर्ण है।

ऑडियंस की भागीदारी बढ़ाने वाला आकर्षक कंटेंट सफलता की कुंजी है। उद्देश्यपूर्ण पोस्ट करना और उच्च गुणवत्ता वाला कंटेंट तैयार करना बातचीत को प्रेरित कर सकता है और एंगेजमेंट को बढ़ा सकता है। चाहे वह एक अच्छी तरह से खींचा गया फोटो हो या वीडियो की एक श्रृंखला, कंटेंट क्रिएशन सफल इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट्स की रीढ़ है।

हालांकि, केवल आकर्षक कंटेंट ही इंस्टाग्राम पर व्यवसाय के ट्रेंड्स के साथ बने रहने के लिए पर्याप्त नहीं है। अपने अकाउंट का सही तरीके से लाभ उठाने के लिए, आपको अपने ग्राहकों और ऑडियंस के साथ अक्सर इंटरैक्ट करना होगा। यह गिवअवे, प्रतियोगिताओं, टार्गेटेड कैंपेन और अन्य विचारों के माध्यम से किया जा सकता है।

कई व्यवसाय इंस्टाग्राम का उपयोग पारंपरिक विज्ञापन माध्यमों की बजाय अपने फॉलोअर्स को डील्स और सेल्स के बारे में जानकारी देने के लिए करते हैं। यह नए ग्राहकों को आकर्षित करने और राजस्व बढ़ाने का एक शक्तिशाली माध्यम है। इस गाइड में, हम आपके छोटे व्यवसाय को इंस्टाग्राम पर स्थापित करने के सर्वोत्तम उपायों पर चर्चा करेंगे।

इंस्टाग्राम एक बहुत ही विजुअल प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए अपने फॉलोअर्स को आपकी पोस्ट देखने और पढ़ने के लिए आकर्षित करना जरूरी है। ऐसा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीका यह है कि आप हमेशा अपने ब्रांडिंग और संदेश में प्रामाणिक और वास्तविक बने रहें। आपके व्यवसाय के मुख्य मूल्य क्या हैं? आपके व्यवसाय से जुड़ा कोई कैच फ्रेज़ क्या है? आपके व्यवसाय का प्राथमिक लक्ष्य समूह कौन सा है? ये कुछ सवाल हैं जो आपको खुद से पूछने चाहिए।

इंस्टाग्राम पर अपनी ब्रांड को स्थापित करने के लिए आपको अपने मैसेजिंग को प्लेटफ़ॉर्म के लिए विशेष रूप से अनुकूलित और व्यवस्थित करना होगा।

पोस्ट्स के लिए आइडियाज तैयार करना

अपने ऑडियंस के साथ गूंजने वाला इंस्टाग्राम कंटेंट सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि प्रासंगिक कंटेंट लगातार पोस्ट करें और इसे पहले से योजना बनाएं। कई छोटे व्यवसाय सोशल मीडिया मैनेजर या सोशल मीडिया प्लानर्स को नियुक्त करने का निर्णय लेते हैं जो इस क्षेत्र में पहले से ही कुशल होते हैं। ये विशेषज्ञ रचनात्मक होते हैं और लीड्स और बिक्री उत्पन्न करने के लिए ब्रांड्स के लिए शब्द और छवियां बनाने का अनुभव रखते हैं।

अगर आप अभी तक सोशल मीडिया प्लानर को नियुक्त करने की स्थिति में नहीं हैं, तो आप इसे खुद करने की कोशिश कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि आपके ऑडियंस के लिए कौन से कैप्शन और पोस्ट सबसे अच्छा काम करते हैं, आपको थोड़ा प्रयोग करना पड़ सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से संभव है।

अपने व्यवसाय या उद्योग पर आधारित एक थीम चुनें और एक ब्रांड गाइड बनाएं जिसमें आपके व्यवसाय का लोगो, रंग और फॉन्ट्स शामिल हों। अद्वितीय ब्रांडिंग बनाने से यह सुनिश्चित होगा कि जब भी आपका कंटेंट देखा जाए, तो लोग सिर्फ एक पोस्ट देखकर ही पहचान लें कि यह आपके ब्रांड का है। Canva जैसे सरल ग्राफिक डिज़ाइन टूल का उपयोग करना सीखना और इसे लागू करना एक बुद्धिमान कदम होगा क्योंकि यह विजुअली आकर्षक इमेज और ग्राफिक्स बनाने में मदद करेगा।

इंस्टाग्राम फीड को ऑप्टिमाइज़ करना और पोस्ट की योजना बनाना

अपने इंस्टाग्राम फीड को बेहतर बनाने और पोस्ट की योजना बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक ऐसी वेबसाइट का उपयोग करें जो आपके कंटेंट को समय के साथ शेड्यूल करती हो। चाहे यह दो सप्ताह या एक महीने पहले की योजना हो, एक एडिटोरियल कैलेंडर बहुत फायदेमंद हो सकता है और पोस्ट बनाने में लगने वाले समय को कम कर सकता है।

बाजार में इंस्टाग्राम के लिए हजारों सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण और शेड्यूलर्स उपलब्ध हैं, इसलिए आपके लिए कौन सा सबसे अच्छा काम करता है यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। आप एक प्लेटफ़ॉर्म से शुरुआत कर सकते हैं और फिर नई जरूरतों के आधार पर दिशा बदल सकते हैं, और यह पूरी तरह से ठीक है।

Buffer, Hootsuite, Plann, और Later आज के समय में सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से कुछ हैं। ये ऐप्स आपको आपके कंटेंट को विजुअली व्यवस्थित करने और पोस्ट के लिए दिलचस्प विचार उत्पन्न करने में मदद करेंगे।

क्या पोस्ट करें:

आपका व्यवसाय किस प्रकार का है, यह तय करेगा कि आपको क्या पोस्ट करना चाहिए। प्रतियोगिता और समान विचारधारा वाले व्यवसायों पर शोध करें और देखें कि वे क्या पोस्ट कर रहे हैं और अपनी सहभागिता बढ़ाने के लिए कौन से हैशटैग का उपयोग कर रहे हैं। इसका उपयोग आपके कंटेंट के लिए प्रेरणा के रूप में करें।

आपके उद्योग या निश में कौन से अन्य व्यवसाय इंस्टाग्राम पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं?

अगर आप प्रोडक्ट्स बेच रहे हैं, तो आप 30 सेकंड की क्विक ट्यूटोरियल्स बना सकते हैं, जो उनके उपयोग को दिखाते हैं।

अगर आप सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, तो आप अपने उद्योग से संबंधित उद्धरण और आंकड़े साझा कर सकते हैं, जो आपके ऑडियंस को ट्रेंड्स और वर्तमान सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में सूचित करें।

मीम्स भी काफी लोकप्रिय हैं, और अगर आप पहले से बने लोकप्रिय मीम्स का उपयोग करते हैं तो यह कंटेंट क्रिएशन का काम आसान कर देता है।

वीडियो कंटेंट का महत्व

इंस्टाग्राम पर वीडियो काफी लोकप्रिय हैं। Instagram TV (IGTV) का उपयोग करना आपको एक बड़ा फायदा दे सकता है क्योंकि यह हमेशा इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर फीड पर दिखाई देता है।

अपना कंटेंट बनाने और सही रणनीतियों को अपनाने से आप अपने व्यवसाय को इंस्टाग्राम पर मजबूती से स्थापित कर सकते हैं।

अपने ऑडियंस के साथ जुड़ने और उनके बीच विशेषज्ञता जैसी विश्वसनीयता बनाने का इंस्टाग्राम एक शानदार तरीका है।

बिहाइंड-द-सीन वीडियो:

एक और बेहतरीन कंटेंट आइडिया है अपने व्यवसाय के पर्दे के पीछे की झलक दिखाने वाले वीडियो बनाना। उदाहरण के लिए, प्रोडक्ट के निर्माण की प्रक्रिया, आपके स्टोरफ्रंट, फैक्ट्री, या व्यवसाय स्थल की विस्तृत झलक। अपनी ऑडियंस को दिखाएं कि आपके विचार कैसे हकीकत में बदलते हैं। इससे आपको उनका विश्वास जीतने में मदद मिलेगी।

प्रमोशन्स और डील्स की जानकारी:

जब भी आप कोई प्रमोशन, सेल, या डील चला रहे हों, तो अपनी ऑडियंस को सूचित करें। इसके लिए वीडियो या इमेज पोस्ट बना सकते हैं। यह आपके ग्राहकों को आपके ऑफर्स के बारे में अपडेट रखने का एक प्रभावी तरीका है।

ग्राहकों की गवाही (टेस्टिमोनियल्स):

अपने मौजूदा ग्राहकों के सोशल मीडिया का उपयोग करना भी एक बेहतरीन विचार है। यदि आपके पास ऐसे ग्राहक हैं जो आपके ब्रांड के प्रति वफादार हैं और इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, तो उनसे संपर्क करें। अगर वे आपके व्यवसाय से संतुष्ट हैं, तो उनसे आपके बारे में पोस्ट करने के लिए कहें।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग:

आजकल कई व्यवसाय क्रिएटिव एजेंसियों के जरिए इन्फ्लुएंसर्स और माइक्रो-इन्फ्लुएंसर्स के साथ साझेदारी कर रहे हैं। ये लोग पहले से ही समान उत्पादों या सेवाओं का उपयोग कर रहे होते हैं और आपके ब्रांड को प्रमोट करने में मदद कर सकते हैं।

इन्फ्लुएंसर शब्द में स्किनकेयर, ब्यूटी, "फूडीज़," और टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखने वाले सोशल मीडिया व्यक्तित्व शामिल हैं। ये व्यवसायों को ऐसे डेमोग्राफिक्स को लक्षित करने में मदद कर सकते हैं जो अन्यथा मुश्किल हो सकते हैं।

Buffer.com के अनुसार, हालिया अध्ययन बताते हैं कि 70% मिलेनियल्स अपने साथियों की सिफारिशों से प्रभावित होकर ब्रांड्स की खरीदारी का निर्णय लेते हैं।

प्रेस पैकेज भेजें:

आप एक क्यूरेटेड प्रेस पैकेज तैयार कर सकते हैं और इसे इन्फ्लुएंसर्स को भेज सकते हैं, ताकि वे आपके उत्पाद को आजमाएं और समीक्षा करें।

यूज़र जनरेटेड कंटेंट (UGC) विज्ञापनदाताओं को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए इस जानकारी को साझा करने का मौका देता है। यह सोशल प्रूफ बनाने और विश्वास अर्जित करने में मदद करता है।

UGC असली ग्राहकों को आपके ब्रांड का हिस्सा बनाता है। इससे आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है, और ग्राहक यह देखकर खुश होते हैं कि उनका कंटेंट साझा किया गया है। इन्फ्लुएंसर और माइक्रो-इन्फ्लुएंसर को अपने फीड और स्टोरीज में दिखाना, प्रोडक्ट प्लेसमेंट या सेवाओं के साथ, आपके ब्रांड और बड़े ऑडियंस के बीच प्रामाणिकता और संबंध बनाने में मदद कर सकता है।

गिवअवे:(Giveaway)

अगर सही तरीके से लागू किया जाए, तो गिवअवे आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल और ब्रांड को स्थापित करने, वफादार ग्राहकों और सक्रिय ऑडियंस बनाने में मदद कर सकते हैं।

सबसे पहले तय करें कि आप क्या गिवअवे करना चाहते हैं।

आपका रिवॉर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपकी ऑडियंस के लिए आकर्षक हो।

उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य किसी नए प्रोडक्ट लॉन्च के बारे में जागरूकता फैलाना है, तो आपको उस प्रोडक्ट को गिवअवे के रूप में पेश करना चाहिए।

गिवअवे आपके उत्पादों या सेवाओं को व्यापक ऑडियंस तक पहुंचाने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

अन्य ब्रांड्स के साथ साझेदारी

इंस्टाग्राम पर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले अन्य ब्रांड्स से संपर्क करना एक बेहतरीन आइडिया है। क्रॉस-प्रमोशन और ब्रांड पार्टनरशिप नई और युवा कंपनियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है।

अन्य प्रतिष्ठित व्यवसायों और आउटलेट्स के साथ खुद को जोड़ने से आपकी विश्वसनीयता बढ़ सकती है। अपने उद्योग में ब्रांड्स के साथ काम करके इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

कंटेंट का आदान-प्रदान या संयुक्त रूप से किसी इवेंट की मेजबानी करना और इसे इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रमोट करना, अकेले प्रयास करने की तुलना में आपके व्यवसाय को कहीं अधिक तेजी से आगे बढ़ा सकता है। ऐसा करने से आपका कंटेंट दोगुना प्रभावशाली होगा और आपको आधे प्रयास में अधिक लाभ मिलेगा।

फोटोज़ और वीडियोज़ बनाना

अगर आप इन-हाउस कंटेंट क्रिएट कर रहे हैं, तो बाजार में कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो बेहतरीन फोटोग्राफी और वीडियो प्रोडक्शन में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां कुछ लोकप्रिय ऐप्स और वेबसाइट्स का विवरण दिया गया है जो आपके इंस्टाग्राम कंटेंट को शुरू करने में मदद कर सकते हैं:

हाई-क्वालिटी फोटो एडिटिंग के लिए ऐप्स:

Afterlight 2

यह केवल iOS के लिए उपलब्ध एक लोकप्रिय और पावरफुल फोटो एडिटिंग ऐप है।

यह किफायती है और आपको परफेक्ट एडिट्स बनाने के लिए कई टूल्स प्रदान करता है।

पोर्ट्रेट शॉट्स और कैंडिड फोटोज़ को एडिट करने के लिए यह एक फ्लेक्सिबल प्लेटफॉर्म है। इसमें कलर एडजस्टमेंट और ओवरले जैसे फीचर्स के साथ कई फ़िल्टर्स भी शामिल हैं।

Lightroom

यह Adobe Suite प्लेटफॉर्म का मोबाइल वर्जन है और काफी भरोसेमंद है।

इसमें कई प्रीसेट्स शामिल हैं, जो आपके फोटोज़ को प्रोफेशनल और खूबसूरत लुक देते हैं।

इसका फ्री वर्जन उपयोग में आसान है और इसमें कलर और लाइटिंग एडजस्टमेंट के फीचर्स हैं जो आपके फोटोज़ को और बेहतर बना सकते हैं।

अगर आप पेड सब्सक्रिप्शन लेते हैं, तो आपको और भी अधिक एडवांस टूल्स और फीचर्स का एक्सेस मिलेगा।

वीडियो बनाने और एडिट करने के लिए ऐप्स:

यदि आप जल्द से जल्द वीडियो बनाना शुरू करना चाहते हैं, तो अच्छी खबर यह है कि अब कई मोबाइल और वेब-बेस्ड ऐप्स उपलब्ध हैं, जो आपके वीडियो को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं। इनमें से कई ऐप्स फ्री या सस्ते हैं और शुरुआती से लेकर उन्नत स्तर तक के फीचर्स प्रदान करते हैं।

Magisto

यह एक ऑनलाइन वीडियो एडिटर है, जो बिज़नेस और कंज़्यूमर्स दोनों के लिए ऑटोमेटेड वीडियो एडिटिंग और प्रोडक्शन प्रदान करता है।

Magisto आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, जिससे वीडियो एडिटिंग सरल और तेज़ हो जाती है।

Inshot

यह एक HD वीडियो एडिटर है, जो वीडियो को ट्रिम और कट करने, म्यूजिक जोड़ने और वीडियो इफेक्ट्स के साथ प्रतियोगिता में standout करने की अनुमति देता है।

यह आपको कई प्लेटफॉर्म्स (सिर्फ इंस्टाग्राम तक सीमित नहीं) पर आसानी से वीडियो बनाने और एडिट करने में मदद करता है।

Hyperlapse

यह ऐप टाइम-लैप्स फोटोग्राफी बनाने की सुविधा देता है, जिसमें फोटोज़ को मोशन पिक्चर में बदलने की क्षमता होती है।

इन टूल्स और साझेदारी रणनीतियों के उपयोग से आप अपने व्यवसाय का इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएशन और प्रमोशन दोनों को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं।

हैशटैग्स को ऑप्टिमाइज़ करना

अपने हैशटैग्स को ऑप्टिमाइज़ करना एक बेहतरीन प्रैक्टिस है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आपका संबंधित ऑडियंस आपको ढूंढ सके और फॉलो कर सके। कई वेबसाइट्स और ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको हैशटैग्स का स्मार्ट और मैनेजेबल तरीके से उपयोग करने में मदद कर सकती हैं। सही हैशटैग्स का उपयोग करके आप सीधे इंस्टाग्राम को अपने पोस्ट्स को व्यवस्थित करने और सही ऑडियंस तक पहुंचाने में मदद करते हैं। लेकिन इसे प्रभावी तरीके से उपयोग करना बेहद ज़रूरी है।

हैशटैग्स का बैलेंस बनाना:

हैशटैग्स का उपयोग करते समय आपको एक बैलेंस बनाना होगा। कॉमन हैशटैग्स का उपयोग करने की क्षमता और ट्रेंडिंग या हाई-डिमांड टॉपिक्स में दब जाने की संभावना के बीच एक संतुलन बनाए रखना होगा।

यह काफी हद तक SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) के समान है। जैसे आप Google में सामान्य कीवर्ड्स सर्च करते हैं, तो आपको व्यापक और सामान्य रिज़ल्ट्स मिलते हैं।

आपका व्यवसाय तब बेहतर प्रदर्शन करेगा जब आप लॉन्ग-टेल टर्म्स और क्यूरेटेड हैशटैग्स पर फोकस करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बेचता है, तो #hyperpigmentation जैसे हैशटैग का उपयोग करना, #skincareproducts या #beautyproducts जैसे पहले से ही बहुत अधिक उपयोग किए गए हैशटैग्स की तुलना में अधिक प्रभावी है।

यह सीधे उन ऑडियंस और कस्टमर्स को लक्षित करता है जो हाइपरपिग्मेंटेशन समस्याओं में मदद ढूंढ रहे हो सकते हैं।

लॉन्ग-टेल हैशटैग्स का महत्व:

लॉन्ग-टेल हैशटैग्स को अपने पोस्ट्स में शामिल करना आवश्यक है। यह आपके पोस्ट्स को उन सामान्य हैशटैग्स का उपयोग करने वाले हज़ारों, कभी-कभी लाखों अन्य पोस्ट्स के बीच प्रतिस्पर्धा करने में मदद करता है।

इसके अलावा, ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर नज़र रखना और ट्रेंडिंग हैशटैग्स का उपयोग करना भी बुद्धिमानी है क्योंकि यह समसामयिक है और कई लोग नए और प्रासंगिक विषयों का अनुसरण करते हैं।

हैशटैग फॉलो करने की सुविधा:

2018 में इंस्टाग्राम ने ऐसी सुविधा सक्षम की जिससे फॉलोअर्स अब हैशटैग्स को भी फॉलो कर सकते हैं। यह यूजर्स को नए पोस्ट्स से अपडेटेड रहने की अनुमति देता है जो कुछ विशेष हैशटैग्स के साथ फीचर किए गए हैं।

आपके व्यवसाय के लिए भी यह बुद्धिमानी है कि आप कुछ हैशटैग्स को फॉलो करें ताकि आप देख सकें कि कौन सा कंटेंट जनरेट हो रहा है। यह आपको नए ट्रेंड्स की पहचान करने और आपके फीड को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।

सहायक टूल्स:

कुछ वेबसाइट्स और ऐप्स ऐसे भी हैं जो आपके ब्रांड के आधार पर सबसे अच्छे हैशटैग्स जनरेट करने और यह दिखाने में मदद करते हैं कि आपके प्रतिस्पर्धी उन हैशटैग्स के साथ कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Ingramer.com

#HashMe ऐप

ये कुछ बेहतरीन विकल्प हैं, जहां से आप शुरुआत कर सकते हैं यदि आप यह समझना चाहते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए क्या काम करेगा।

इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम

इंस्टाग्राम एल्गोरिदम का विचार शुरुआत से ही काफी बहस का विषय रहा है। पहले यूजर्स अपने नज़दीकी दोस्तों और परिवार के कंटेंट को प्राथमिकता के साथ देखते थे, लेकिन अब उन्हें वह कंटेंट दिखाया जाता है जिसे एल्गोरिदम उनके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक मानता है।

यह समझने में पहले जटिल था, लेकिन इंस्टाग्राम ने अपनी पारदर्शिता बढ़ाने के लिए पिछले साल इस पर अधिक जानकारी जारी की। एल्गोरिदम अब यूजर्स के पसंदीदा विषयों, रुचियों और इंटरैक्शन के आधार पर कंटेंट को प्राथमिकता देता है।

इंस्टाग्राम पर अपने व्यवसाय की उपस्थिति बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को समझना और इसका लाभ उठाना आपकी रणनीति का हिस्सा होना चाहिए।

इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम

इंस्टाग्राम के नवीनतम रिपोर्ट्स के अनुसार, पोस्ट्स को प्राथमिकता देने में तीन मुख्य कारक भूमिका निभाते हैं:

रुचि (Interest): यूजर की रुचियों और उनकी पसंद के आधार पर पोस्ट दिखाए जाते हैं।

समयबद्धता (Timeliness): पोस्ट कितना नया है, यह भी महत्वपूर्ण है।

रिश्ता (Relationship): यूजर और उनके फॉलो किए गए अकाउंट्स के बीच की कनेक्शन को भी प्राथमिकता दी जाती है।

इन ट्रेंड्स को समझकर इंस्टाग्रामर्स अपने पोस्ट्स पर अधिक इंप्रेशंस और फॉलोअर्स प्राप्त कर सकते हैं।

विशेषज्ञों ने एल्गोरिदम को समझने और इसे डिबंक करने के लिए कई लेख लिखे हैं, लेकिन मुख्य निष्कर्ष यही रहा है: जो इंस्टाग्रामर्स नियमित रूप से पोस्ट करते हैं और अपने ऑडियंस के साथ लगातार जुड़ते हैं, उन्हें टाइमलाइन पर प्राथमिकता दी जाती है।

यह एक महत्वपूर्ण बात है, खासकर जब आप अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम पर बढ़ा रहे हैं।

इंस्टाग्राम का प्राथमिक लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि यूजर्स प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक समय बिताएं। जितना अधिक समय यूजर्स बिताते हैं, उतने ही अधिक विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं। इसलिए, जो अकाउंट्स इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करते हैं, उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से पुरस्कृत किया जाता है।

इंस्टाग्राम इनसाइट्स

इंस्टाग्राम के बिल्ट-इन इनसाइट्स का उपयोग करना उन अकाउंट्स के लिए एक बड़ी सुविधा है जो बिजनेस के रूप में साइन अप किए गए हैं। यह टूल आपको उपयोगी जानकारी प्रदान करता है, जिससे आप अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं और अपने व्यवसाय के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

यह टूल निम्नलिखित जानकारी प्रदान करता है:

आपके फॉलोअर्स की डेमोग्राफिक्स।

सबसे अधिक पसंद किए गए पोस्ट्स।

आपकी एक्टिविटी और ऑडियंस की इंगेजमेंट।

इनसाइट्स का उपयोग कैसे करें:

यह देखने के लिए इनसाइट्स को नियमित रूप से चेक करें कि आपकी ऑडियंस किस समय और किन तारीखों पर सबसे अधिक ऑनलाइन है।

जानें कि वे किस प्रकार के कंटेंट के साथ सबसे अधिक इंटरैक्ट कर रहे हैं।

यदि कोई व्यक्ति आपके प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपकी वेबसाइट पर जाता है या पोस्ट के जरिए प्रोफाइल पर आया है, तो इनसाइट्स में इसकी जानकारी मिलेगी।

अपने सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कंटेंट को पहचानें और उस पर आधारित पोस्ट बनाने के लिए आइडिया लें, बजाय इसके कि आप खुद से रिसर्च करने और अनुमान लगाने में समय लगाएं।

सीमाएं और समाधान:

इंस्टाग्राम एनालिटिक्स की कमी यह है कि यह केवल एक हफ्ते की ग्रोथ डेटा दिखाता है।

यदि आप अपने अकाउंट की ग्रोथ को अधिक विस्तार से ट्रैक करना चाहते हैं, तो आप Later.com या PlannThat.com जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स और वेबसाइट्स का उपयोग कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम समुदाय के साथ विश्वास बनाना

आज के समय में व्यवसायों और मार्केटिंग कंपनियों के लिए युवा उपभोक्ताओं तक पहुंचना एक बड़ी चुनौती बन गया है। Crowdtap, Weight Watchers, और MRY द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 84% मिलेनियल्स पारंपरिक विज्ञापनों को पसंद नहीं करते या उन पर भरोसा नहीं करते।

इंस्टाग्राम पर विश्वास बनाना:

इंस्टाग्राम पर विश्वास बनाना आसान है, आपको वही तरीके और रणनीतियां अपनानी होंगी जो आप अन्य क्षेत्रों में उपयोग करते हैं।

प्रामाणिकता: आपका ब्रांड भरोसेमंद उत्पादों या सेवाओं का होना चाहिए, और आपका संदेश प्रामाणिक होना चाहिए।

स्पष्ट दृष्टिकोण: अपनी कंपनी का एक स्पष्ट और आकर्षक विज़न साझा करें। इसमें आपकी कंपनी के मुख्य मूल्य, दर्शन और दृष्टिकोण शामिल होने चाहिए।

जब आपका संदेश वास्तविक और आपके उत्पाद गुणवत्ता से भरपूर होंगे, तो आपके ऑडियंस का भरोसा जीतना आसान होगा। इससे न केवल आपकी ब्रांड की पहचान मजबूत होगी, बल्कि यह आपके फॉलोअर्स को लंबे समय तक जोड़े रखने में भी मदद करेगा।

सोशल मीडिया और ब्रांड लॉयल्टी

सोशल मीडिया और ब्रांड लॉयल्टी एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। यह एक आधुनिक तरीका है जो ब्रांड्स को अपने उपभोक्ता आधार के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने और विश्वास बनाने में मदद करता है।

ऐसे कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करें जो यूजर्स को आकर्षित करता है और ऐसा कंटेंट प्रदान करें जो उनकी रुचि बनाए रखे। इससे लोग स्वाभाविक रूप से आपके ब्रांड के बारे में अधिक जानने की इच्छा करेंगे।

भरोसा और प्रामाणिकता बनाना

उपयोगी कंटेंट: ऐसा कंटेंट प्रदान करें जो किसी समस्या को हल करे या किसी सवाल का उत्तर दे। यह आपके ऑडियंस के साथ विश्वास बनाने और उनकी रुचि बनाए रखने का एक बेहतरीन तरीका है।

ग्राहकों से जुड़ाव: उपभोक्ताओं को अपने प्रोडक्ट्स के फोटोज़ और वीडियोज़ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का अवसर दें। आजकल ग्राहक यह देखना पसंद करते हैं कि वास्तविक लोग किसी प्रोडक्ट का उपयोग कैसे कर रहे हैं।

प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें: संभावित ग्राहकों और बार-बार खरीदारी करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है उनके सामने प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करना।

इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफॉर्म्स पर सक्रिय रहें

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर समय बिताएं और अन्य संबंधित साइट्स पर भी सक्रियता दिखाएं।

यूज़र जनरेटेड कंटेंट: ग्राहक-निर्मित कंटेंट को प्रायोजित करें ताकि आपका ब्रांड उनके फीड में नजर आए।

इंस्टाग्राम कॉन्टेस्ट: अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए और अपने टार्गेट ऑडियंस के एक अलग हिस्से को आकर्षित करने के लिए इंस्टाग्राम पर प्रतियोगिताओं का आयोजन करें।

दोहरे संवाद को प्रोत्साहित करें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दो-तरफा और समूह वार्ता को बढ़ावा देने का अवसर मिलता है। 

चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए साबित रणनीतियों का उपयोग करें और यूजर्स के सवालों और टिप्पणियों का उत्तर देने के लिए उपलब्ध रहें।

रीग्राम और कमेंट करें: अपने ब्रांड के बारे में ग्राहकों की पोस्ट को रीग्राम करना और उन पर टिप्पणी करना ब्रांड लॉयल्टी को बढ़ावा देने में मदद करता है।

स्पैमिंग से बचें

स्पैमिंग का मतलब है ऐसा कंटेंट पोस्ट करना या टिप्पणियां छोड़ना जो प्रामाणिक या अर्थपूर्ण न लगे।

क्या नहीं करना चाहिए: 

अधिक प्रमोशन और अप्रासंगिक टिप्पणियां यूजर्स को नापसंद आती हैं। इससे लोग आपको अनफॉलो कर सकते हैं या आपके कंटेंट से कम जुड़ाव महसूस कर सकते हैं।

सावधान रहें: सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ओवर-प्रमोशन को सबसे अधिक परेशान करने वाली चीज मानते हैं। अपने ऑडियंस का भरोसा न तोड़ें।

नकारात्मक प्रतिक्रिया को संभालना

अगर आप एक इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट चला रहे हैं, तो यह लगभग असंभव है कि आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया न मिले, भले ही आपके प्रोडक्ट्स अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हों।

हर ग्राहक की अपेक्षाओं को पूरा करना संभव नहीं है।

समय पर प्रतिक्रिया दें: नकारात्मक प्रतिक्रिया को जल्द से जल्द संबोधित करें।

नकारात्मक कमेंट्स या शिकायतों को अनदेखा करना आपके ब्रांड की छवि को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, समस्या को हल करने का प्रयास करें और ग्राहकों को यह दिखाएं कि उनकी प्रतिक्रिया आपके लिए महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष

सोशल मीडिया पर ब्रांड लॉयल्टी बनाना आपके व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। प्रामाणिकता, उपयोगी कंटेंट, और ग्राहकों के साथ लगातार जुड़ाव के जरिए आप एक मजबूत और वफादार ऑडियंस बना सकते हैं।

सोशल मीडिया पर ग्राहकों की शिकायतें और प्रतिक्रिया प्रबंधन

आज के समय में, असंतुष्ट ग्राहक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले रहे हैं, जहां वे आपके उत्पाद या सेवा के बारे में शिकायत कर सकते हैं और तुरंत प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर फीडबैक छोड़ना आसान है क्योंकि ग्राहक आपको कहीं से भी संपर्क कर सकते हैं। यह कॉल करके होल्ड पर रहने या ईमेल भेजकर दिनों बाद प्रतिक्रिया प्राप्त करने की तुलना में तेज़ होता है।

ग्राहकों को सुना जाना चाहिए:

ग्राहक चाहते हैं कि उनकी बात सुनी जाए। खासकर जब उन्होंने पहली बार आपके उत्पाद को इंस्टाग्राम पर देखा हो और वहीं से आपका व्यवसाय शुरू हुआ हो।

इंस्टाग्राम अब ग्राहक सेवा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

सिर्फ अपने उत्पाद बेचने से प्रामाणिकता में वृद्धि नहीं होती।

भले ही कोई समस्या 100% आपकी कंपनी की गलती न हो, या यह सिर्फ एक गलतफहमी हो, उपभोक्ता लगभग हमेशा दूसरे उपभोक्ता का पक्ष लेते हैं।

समस्या को तुरंत संबोधित करें:

छोटी व्यवसायों के पास अक्सर संकट के समय काम आने वाले पब्लिक रिलेशन विशेषज्ञ नहीं होते हैं।

ऐसी स्थिति में यह सबसे अच्छा है कि आप समस्या को जितना जल्दी हो सके संबोधित करें, भले ही आपके पास सभी तथ्यों की जानकारी न हो।

ग्राहक की समस्या को जल्दी से पहचानें और स्वीकार करें।

समस्या को बढ़ने और अन्य ग्राहकों को इसके बारे में जागरूक करने का मौका देने से बचें।

पारदर्शिता और खुलेपन को अपनाएं। यह आवश्यक नहीं है कि समस्या का समाधान तुरंत हो, लेकिन ग्राहकों को यह दिखाना जरूरी है कि आप उनकी बात सुन रहे हैं।

वायरल होने से बचें:

सबसे आखिरी चीज जो आप चाहेंगे वह यह है कि कोई मुद्दा वायरल हो जाए क्योंकि आपने समय पर कार्रवाई नहीं की या समस्या को अनदेखा किया।

"सोशल मीडिया ट्रोल्स" से बचें:

हर नकारात्मक टिप्पणी का जवाब देना जरूरी नहीं है, खासकर उन लोगों की जो आपकी कंपनी से संबंधित नहीं हैं।

इंटरनेट पर इन लोगों को "सोशल मीडिया ट्रोल्स" कहा जाता है।

ये लोग सिर्फ बातचीत में शामिल होकर परेशानी खड़ी करना चाहते हैं।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके असली असंतुष्ट ग्राहक कौन हैं और कौन सिर्फ ट्रोलिंग कर रहा है।

समस्या का समाधान और घोषणा:

जब आप किसी समस्या का समाधान कर लें, तो अपने ऑडियंस को सूचित करने के लिए एक पब्लिक सर्विस अनाउंसमेंट (PSA) करने में कोई बुराई नहीं है।

यह आपके ब्रांड पर उनके विश्वास को फिर से स्थापित करने में मदद करेगा।

साथ ही, यह दर्शाएगा कि आपकी कंपनी गलतियों के समय सक्रिय और जिम्मेदार है।

इंस्टाग्राम पर सफल ब्रांड्स और उनके अभियान

इंस्टाग्राम पर सैकड़ों व्यवसाय और ब्रांड्स प्रभावी रूप से अभियान चला रहे हैं, और उनसे सीखा जा सकता है।

इंस्टाग्राम हर दिन बड़ा हो रहा है और यह व्यवसायों के लिए विज्ञापन स्थान में निवेश करने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म्स में से एक है।

छोटे स्टार्टअप से लेकर बड़े वैश्विक ब्रांड्स तक, हर कोई किसी न किसी रूप में इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहा है ताकि वे अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकें।

Adidas का #MyNeoShoot अभियान:

Adidas ने एक प्रभावी इंस्टाग्राम अभियान चलाया, जिसे #MyNeoShoot नाम दिया गया।

यह अभियान युवाओं को लक्षित करता था और उन्हें अपने कंटेंट को ब्रांड के साथ साझा करने के लिए प्रेरित करता था।

इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को शामिल करना और ब्रांड की पहुंच बढ़ाना था।

इस अभियान ने न केवल ब्रांड को लोकप्रिय बनाया, बल्कि यह एक केस स्टडी भी बन गया कि इंस्टाग्राम पर प्रभावी मार्केटिंग कैसे की जा सकती है।

इंस्टाग्राम पर आपकी सफलता आपकी रणनीतियों, ग्राहकों के साथ जुड़ाव और समय पर प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। इसे सही तरीके से उपयोग करके आप अपने ब्रांड को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

Adidas: #MyNeoShoot अभियान

Adidas, जो परिधान और फुटवियर में दुनिया के अग्रणी ब्रांड्स में से एक है, ने सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करके अपनी प्रतिस्पर्धा को पीछे छोड़ दिया। 2018 में, Adidas ने #MyNeoShoot नामक एक अभियान चलाया ताकि उनके 2012 में लॉन्च किए गए Neo ब्रांड को प्रमोट किया जा सके।

Neo ब्रांड विशेष रूप से युवा और ट्रेंडी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया था। Adidas ने अपने फॉलोअर्स को Adidas-प्रेरित इंस्टाग्राम पोस्ट बनाने और उन्हें #MyNeoShoot हैशटैग के साथ लेबल करने के लिए आमंत्रित किया।

कैसे चला अभियान:

सबसे अच्छे कंटेंट क्रिएटर्स को एक प्रोफेशनल फोटोशूट में मॉडलिंग करने का मौका दिया गया।

उनकी ब्रांडेड फोटोज़ को सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स और Adidas के अपने अकाउंट पर भी साझा किया गया।

अभियान में मशहूर हस्ती Selena Gomez को भी शामिल किया गया, जिन्होंने प्रतियोगिता को और अधिक प्रचारित किया।

परिणाम:

इस अभियान ने #MyNeoShoot हैशटैग का 71,000 बार उल्लेख प्राप्त किया।

Adidas को 41,000 नए फॉलोअर्स मिले।

यह अभियान दिखाता है कि एक रचनात्मक प्रतियोगिता दर्शकों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित करता है।

Old Spice: Dream Runner अभियान

Old Spice अपने मजेदार और अनोखे विज्ञापन अभियानों के लिए जाना जाता है। लेकिन इसने अपनी Dream Runner अभियान के जरिए सोशल मीडिया के नए क्षेत्रों में कदम रखा।

कैसे चला अभियान:

2025 में, Old Spice ने अपने फॉलोअर्स को यह चुनौती दी कि वे अपनी दौड़ने की रूट्स (running routes) को ट्रैक करें और उनका आकार उस प्राइज़ के जैसा बनाएं, जिसे वे जीतना चाहते हैं।

यह सब #runoldspice हैशटैग के साथ किया गया।

"If you can run it, you can own it" इस अभियान का मुख्य नारा था।

परिणाम:

यह अभियान दर्शकों की पसंदीदा गतिविधियों और रुचियों का उपयोग करके जुड़ाव बढ़ाने का एक उदाहरण था।

प्रमुख Instagrammers ने इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और Old Spice को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की।

यह दिखाता है कि सही इन्फ्लुएंसर्स को चुनने से ब्रांड की पहुंच और प्रभाव को कैसे बढ़ावा मिल सकता है।

Camp Brand Goods: #KeepItWild अभियान

Camp Brand Goods ने दिखाया कि एक छोटा व्यवसाय भी इंस्टाग्राम ट्रेंड्स का फायदा उठा सकता है।

यह ब्रांड आउटडोर और ट्रैवल लाइफस्टाइल से प्रेरित है।

उन्होंने #KeepItWild प्रतियोगिता शुरू की, जिसमें सबसे मूल फोटो पोस्ट करने वाले यूजर्स को साप्ताहिक टी-शर्ट पुरस्कार के रूप में दी गई।

कैसे चला अभियान:

उन्होंने इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स और जुड़ाव बढ़ाने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया।

कंपनी ने आउटडोर दुनिया में प्रसिद्ध इंस्टाग्राम यूजर्स के साथ साझेदारी की, जिससे उन्हें अधिक फॉलोअर्स आकर्षित करने में मदद मिली।

इंस्टाग्राम का मुद्रीकरण और बिक्री बढ़ाना

इंस्टाग्राम ने अब व्यवसायों को उनके पोस्ट्स में अपने उत्पादों को टैग करने की अनुमति दी है। इसे "शॉपेबल मीडिया" कहा जाता है।

ग्राहक पोस्ट्स से सीधे आपके उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें खरीद सकते हैं।

शॉपेबल पोस्ट्स में ग्राहक सीधे इंस्टाग्राम से एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, जो उन्हें आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ले जाएगा।

इसे सेटअप करने के लिए आपको Facebook for Business अकाउंट की आवश्यकता होगी, जहां आप अपने उत्पादों की कैटलॉग बना सकते हैं।

Instagram Stories का उपयोग:

इंस्टाग्राम स्टोरीज़ उत्पाद और सेवाओं दोनों के लिए बहुत उपयोगी हैं।

यदि आपके पास एक बड़ा व्यवसाय खाता है, तो आप स्टोरीज़ के माध्यम से उपभोक्ताओं को सीधे विज्ञापन दिखा सकते हैं।

"Swipe Up" फीचर का उपयोग करके ग्राहक अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने इंस्टाग्राम अभियान को सफल कैसे बनाएं:

समाधान पर ध्यान केंद्रित करें:

ग्राहकों को यह दिखाएं कि आपके उत्पाद उनके रोजमर्रा के जीवन में कैसे मूल्य जोड़ सकते हैं।

ब्रांड की आवाज़ में एकरूपता:

अपने ब्रांड के लिए एक स्थिर और प्रामाणिक आवाज़ विकसित करें।

फीडबैक प्राप्त करें:

अपने कंटेंट और रणनीतियों को सुधारने के लिए किसी विश्वसनीय मित्र या सहयोगी से राय लें।

निशाना साधें:

व्यापक संदेश देने के बजाय, अपने टार्गेट ऑडियंस पर केंद्रित रहें।

ग्राहकों को जोड़े रखें:

उन्हें नियमित रूप से आकर्षित और प्रेरित करना किसी भी सफल मार्केटिंग अभियान का एक प्रमुख हिस्सा है।

इंस्टाग्राम का सही उपयोग न केवल आपके फॉलोअर्स को बढ़ाएगा, बल्कि आपके व्यवसाय की बिक्री और ब्रांड पहचान को भी मजबूत करेगा।